जंग में चीन और पाकिस्तान के दांत खट्टे कर देंगी ये 7 खतरनाक कारें, भारतीय सेना करती है इनपर गर्व

लद्दाख में एलएसी पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारतीय सेना लगातार अपनी यूनिट को गलवान घाटी के पास बढ़ा रही है। ऐसे में हर किसी के जहन में यही बात है कि चीन के खिलाफ हमारी तैयारी कैसी है? हालांकि, इसका जवाब तो सेना के अधिकारी ही देंगे। लेकिन हम आज आपको उन सात कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारतीय सेना की ताकत हैं। इनमें से कुछ कारें तो कई दशकों से भारतीय सेना का हिस्सा हैं। हम आपको इन कारों के नाम और इनकी खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं। खास बात यह है कि इन कारों का इस्तेमाल पाकिस्तान और चीन से सटे इलाकों में गश्त लगाने से लेकर राहत पहुंचाने तक के लिए किया जाता है। जरूरत पड़ने पर कभी ये कारें एंबुलेंस का काम करती हैं, तो कभी सीमा पर गश्त लगाती हैं। इसके अलावा आतंक प्रभावित इलाकों में मुश्किल से मुश्किल जगहों पर मिनटों में ये पहुंच जाती हैं। कहना गलत नहीं होगा कि अगर जंग हुई तो ये कारें भारतीय सेना की मदद और दुश्मनों के दांत खट्टे कर देंगी। डालते हैं एक नजर.

Tata Safari Storme
भारतीय सेना में इस कार का काफी इस्तेमाल होता है। इसका एक्सक्लूसिव वेरिएंट मैट ग्रीन आर्मी कलर में आता है। इसमें पावर के लिए 2.2 लीटर का चार सिलिंडर वाला टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है। इसका इंजन 154 BHP की मैक्सिमम पावर और 400 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार 4X4 व्हील ड्राइव सेटिंग के साथ आती है। 

Maruti Suzuki Gypsy
कश्मीर से लेकर नॉर्थ ईस्ट तक के इलाकों में Maruti Gypsy ने भारतीय सेना का कई दशकों तक साथ निभाया है। यह कार देखने में जितनी सिंपल है, मुश्किल जगहों पर उतनी ही कामगर साबित होती है। इसमें पावर के लिए 1.3 लीटर का सिंगल सिलिंडर वाला टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6000 आरपीएम पर 80 BHP की मैक्सिमम पावर और 4500 आरपीएम पर 103 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। खास बात यहां यह है कि 1985 में लॉन्च हुई इस कार में अब तक कोई मॉडिफिकेशन्स नहीं किए गए हैं।

Tata Sumo
Tata Sumo में करीब नौ लोग एक साथ बैठ सकते हैं। यही कारण है कि इस कार को भारतीय सेना में शुरुआती दौर में बतौर एंबुलेंस वाहन इस्तेमाल किया जाता था। Tata Sumo के परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसमें 3.0-लीटर का CR4 डीजल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 85PS की मैक्सिमम पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। यह कार 4X4 व्हील ड्राइव के साथ आती है।