ऑफर्स की भरमार, कार खरीदना हुआ पहले से आसान

कारों की लगातार घटती बिक्री को पटरी पर लाने के लिए कार निर्माता कंपनियां लुभावने ऑफर्स की पेशकश कर रही हैं। जिससे ग्राहकों का कार खरीदना आसान हो गया है।

कंपनियों ने नए वित्त वर्ष में भी ऑफर्स के जरिए ग्राहकों को लुभाने की कोशिश जारी रख रखी है। नए ऑफर्स के तहत कंपनियां मुफ्त बीमा, गिफ्ट कूपन, जीरो डाउन पेमेंट, लॉयल्टी बोनस, एक्सचेंज बोनस जैसे आकर्षक ऑफर दे रही हैं।
कस्टमर को लुभाने में कंपनियों के साथ ही डीलर्स भी पीछे नहीं हैं। डीलर्स कंपनियों द्वारा दी जा रही छूट के अलावा अपनी तरफ से भी कीमतों में भारी डिस्काउंट दे रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों के लिए कार खरीदने का यह बेहतरीन मौका है।
इस समय मारुति के विभिन्न मॉडल्स पर 10 हजार से लेकर 25 हजार रुपये तक के गिफ्ट चेक ग्राहकों को दिए जा रहे हैं।

कंपनी सूत्रों के अनुसार मारुति 800 पर 15 हजार रुपये, ऑल्टो 800 पर 18 हजार रुपये, K-10 पर 18 हजार रुपये, वेगन आर के एलएक्स और एलएक्सआई मॉडल पर 25 हजार रुपये तक का गिफ्ट चेक कंपनी दे रही है।

कंपनी स्विफ्ट और डिजायर पर कोई गिफ्ट चेक नहीं दे रही है। इसी तरह निसान मोटर इंडिया 30 अप्रैल तक के लिए खास ईएमआई स्कीम ग्राहकों के लिए लांच की है। निसान ने डीजल व पेट्रोल कार और सनी के डीजल मॉडल पर यह स्कीम लांच की है।

इस स्कीम में कंपनी 40 फीसदी तक ईएमआई कम होने का दावा कर रही है। होवर ऑटोमोटिव इंडिया लिमिटेड के सेल्स एंड मार्केटिंग विभाग के नितिश टिपनिस के अनुसार हमारी ईएमआई स्कीम को पिछले महीने ग्राहकों से बहुत अच्छा रिस्पांस मिला है। जिसे देखते हुए स्कीम को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

फोर्ड इंडिया भी इसी तरह अपने विभिन्न मॉडलों पर ग्राहकों को लुभाने के लिए डाउन पेमेंट में छूट के साथ-साथ, मुफ्त बीमा, एक्सचेंज और लॉयल्टी बोनस दे रही है।

वहीं जनरल मोटर्स भी अपने ग्राहकों को 10 हजार रुपये तक का लॉयल्टी बोनस दे रही है। कंपनी के एक प्रमुख डीलर के अनुसार कंपनी बीट डीजल मॉडल पर 10 हजार रुपये का लॉयल्टी बोनस के अलावा 15 हजार रुपये का एक्सचेंज बोनस और मुफ्त बीमा दे रही है।

होंडा अपनी पहली सेडान डीजल कार अमेज की बिक्री में तेजी लाने के लिए ग्राहकों को मेंटनेंस पैकेज दे रही है। जिसके तहत ग्राहकों को पेट्रोल वर्जन पर दो साल या 40 हजार किलोमीटर तक गाड़ी चलने पर 9,996 रुपये और डीजल वर्जन पर 15,375 रुपये तक का मेंटनेंस पैकेज मिल रहा है।

लखटकिया कार नैनो अब ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के जरिए ही मिल रही है। टाटा मोटर्स ने मार्च में नैनो के लिए क्रेडिट कार्ड स्कीम शुरू की। इसके तहत ग्राहक बिना कोई ब्याज दिए तीन महीने से लेकर 12 महीने तक की ईएमआई पर नैनो खरीद सकते हैं।

कारों पर चल रहे ऑफर्स पर एक नजर
कंपनी-------------मॉडल--------ऑफर
मारुति-------------वेगन आर--------25 हजार
मारुति------------ऑल्टो 800--------18 हजार
मारुति------------ऑल्टो K-10-------18 हजार
जीएम------------बीट-डीजल-----------10 हजार लॉयल्टी बोनस
(मुफ्त बीमा, एक्सचेंज बोनस)