माइलेज जानकर आप भी कहेंगे वाह! Maruti की इस 15 साल पुरानी कार को मिलेगा नया इंजन

मारुति सुजुकी स्विफ्ट को देश में 15 साल पूरे हो गए हैं। 2005 में लॉन्च हुई स्विफ्ट की अइभी तक 22 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं। वहीं अब खबरें ये हैं कि स्विफ्ट को पावरफुल इंजन से लैस किया जा सकता है। स्विफ्ट को कड़ी चुनौती ह्यूंदै ग्रैंड i10 Nios से मिल रही है और ये कार टर्बो इंजन के सथ आती है।

बलेनो का इंजन - मौजूदा तीसरी पीढ़ी की स्विफ्ट को स्विफ्ट को 2018 के ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। मारुति ने इस कार को बीएस6 इंजन में भी अपडेट किया था। वहीं कंपनी अब इसमें 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दे सकती है। ये इंजन प्रीमियम हैचबैक मारुति बलेनो में भी मिलता है।

स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम से लैस - 1.2 लीटर डुअल जेट इंजन की खासियत यह है कि ये कार स्मार्ट SHVS यानी मारुति स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम से लैस है। जिसमें टार्क असिस्ट का फीचर मिलता है और ज्यादा माइलेज मिलता है। वहीं मारुति स्विफ्ट में अगर यह इंजन आता है तो डुअल जेट इंजन आने के बाद यह और पावरफुल हो जाएगी। डुअलजेट इंजन 89 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देता है।

1.3 लीटर फिएट डीजल इंजन बंद - मारुति इस इंजन को आने वाले महीनों में लॉन्च कर सकती है। इससे पहले बीएस4 इंजन में स्विफ्ट पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आती थी, लेकिन बीएस6 मानक आने के बाद मारुति ने 1.3 लीटर फिएट के डीजल इंजन को बंद कर दिया। बीएस6 स्विफ्ट अब 1.2 लीटर वीवीटी पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 82 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देता है। ये इंजन मैनुअल के साथ एएमटी गियरबॉक्स में आता है।