महिंद्रा ने महाराष्ट्र में लॉन्च किया 'सरपंच प्लस' ट्रैक्टर, 5000 रुपये में करा सकते हैं ऑनलाइन

Mahindra and Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) ने महाराष्ट्र में अपनी नई ट्रैक्टर सीरीज 'सरपंच प्लस' उतारी है। कंपनी के '575 सरपंच प्लस' मॉडल के ट्रैक्टर की राज्य में शोरूम कीमत 6.60 लाख रुपये है।


कंपनी ने एक बयान में कहा '575 सरपंच प्लस' उसके पहले से मौजूद '575 सरपंच' ट्रैक्टर का एडवांसड वर्जन है। इस श्रेणी के तहत 30 hp से लेकर 50 hp तक के मॉडल पेश किए गए हैं। कंपनी नई श्रेणी के ट्रैक्टरों पर छह साल की वारंटी दे रही है। ग्राहक 5,000 रुपये देकर इसकी ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। 


कंपनी के अध्यक्ष (कृषि उपकरण) हेमंत सिक्का ने कहा, "नई श्रृंखला को आधुनिक किसानों की बदलती मांगों के अनुरूप विकसित किया गया है। ये उन्हें ज्यादा शक्ति प्रदान करते हैं।" इनका विनिर्माण कंपनी देशभर के संयंत्रों में करेगी। 


लॉकडाउन के मद्देनजर अप्रैल के महीने में ऑटोमोबाइल सेक्टर में जीरो बिक्री के बाद मई के महीने में ऑटो सेल्स कुछ बढ़ी लेकिन ये आंकड़ा उत्साहजनक नहीं है। लेकिन इसके बावजूद ट्रैक्टर की बिक्री के आंकड़े काफी अच्छे थे। महिंद्रा के ट्रैक्टर बिक्री के आंकड़ों से महिंद्रा का उत्साह बढ़ा है। 


महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के फार्म इक्विपमेंट डिवीजन में बिक्री मई में काफी अच्छे रहे। इससे यह पता चलता है कि शायद भारत के कृषि क्षेत्र को संक्रमण के कारण लागू होने वाले लॉकडाउन में छूट का लाभ मिला होगा। कंपनी ने पिछले महीने 24,017 ट्रैक्टर की बिक्री की। यह एक साल पहले की अवधि में बेची गई 23,539 यूनिट्स की तुलना में 2 फीसदी ज्यादा है। इसके निर्यात का आंकड़ा काफी कमी आई है और 72 फीसदी की गिरावट के साथ यह सिर्फ 324 यूनिट पर जा पहुंचा।